रात को सोते समय 1 लहसुन की कली खाकर पानी पी लें, फिर जो होगा देखकर हैरान हो जाओगे

lahsun

लहसुन का इस्तेमाल आमतौर पर रोजाना हमारे घरों में किया जाता है। लहसुन खाने में इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद और बढ़ जाता है। लहसुन का प्रयोग कर दाल व सब्ज़ी में तड़का लगाने से ना केवल स्वाद में वृद्धि होती है बल्कि सेहत के दृष्टिकोण से भी यह बहुत फायदेमंद हैं। दुनिया में लगभग हर संस्कृति में लहसुन के औषधीय गुणों का उपयोग करते है। लहसुन विटामिन ए, बीकॉम्प्लेक्स और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह मैंगनीज, फास्फोरस, कैल्शियम, तांबे, पोटेशियम, आयरन और तांबे जैसे खनिजो का भी स्रोत है। आयुर्वेद में लहसुन के काफी फायदे बताए गए हैं। कोई लहसुन का प्रयोग कच्‍चा करता है तो कोई इसे सब्‍जी या चटनी में लेता है। लेकिन कम ही लेाग जानते हैं कि लहसुन का सेवन भूनकर भी किया जाता है और खासतौर पर पुरुषों के लिए इस तरह लहसुन खाना बेहद फायदेमंद होता है।

lahsun

यह डाइजेस्टिव सिस्टम को पूरी तरह ठीक करता है और भूख भी बढ़ाता है। जब भी आपको घबराहट होती है तो पेट में एसिड बनता है। लहसुन इस एसिड को बनने से पूरी तरह रोकता है। यह तनाव को कम करने में भी सहायक होता है।

लहसुन का सेवन रोजाना रात को करते हैं तो आप दांतो के दर्द से निजाद पा सकते हैं क्योकि लहसुन में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो आपके दांत में मौजूद कीटाणुओं को खत्म कर देते हैं। लहसुन में एंटीबैक्टीरिअल गुण पाए जाए हैं।

lahsun

यह पैर या कान के संक्रमण जैसे फंगल संक्रमणों के इलाज में प्रभावी होता है, कच्चे लहसुन का रस आंतरिक रूप से लिया जाता है। खुजली को शांत करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लहसुन का रस लगाएं।

लहसुन में ऐलीसिन नाम का पदार्थ होता है जो पुरुषों के मेल हार्मोन यानी सेक्‍स हार्मोन के स्‍तर को ठीक रखता है। इससे पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन दूर होता है। वहीं लहसुन में सेलेनियम और भारी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जिससे स्‍पर्म क्‍वालिटी बढ़ती है।

Related posts

Leave a Comment