बियर के नुकसान सभी जानते हैं लेकिन इसके ये चमत्कारी फायदे कम लोग ही जानते हैं जाने जरूर

bear

दुनियाभर में चाय कॉफी के अलावा सबसे ज्यादा पीये जाने वाले पदार्थों में बियर भी है और कई तरह के रिसर्च के बाद पता किया गया की बियर को पीने बहुत की कम नुकसान होता है। बीयर के अंदर फॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मदद करता है। डार्क बीयर में अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। विटामिन से लाभ के लिए बीयर का सेवन किया जा सकता है। हम आपको बताएंगे इससे होने वाले अहम फायदे। बीयर को भले ही बुरा माना जाता हो मगर साइंस ने भी माना है कि सही मात्रा में बियर का सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। मगर इसके लिए जरूरी है कि बियर को सही मात्रा में ही पिया जाए।

bear

बीयर में सिलिकॉन का स्तर अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। 2009 में तुफ्त विश्वविद्यालय के एक शोध में यह पाया गया कि जो लोग कभी-कभी बीयर का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां अपेक्षाकृत अधिक मजबूत होती हैं।

किडनी में पथरी की शिकायत कम हुई है जिसमें पता चला है कि 40% बीयर पीने वालो में किडनी की पथरी होने का खतरा पीयर नही पीने के मुकाबले कम हो गया है। लेकिन ऐसा बीयर में क्या है जो पथरी होने से बचाती है उसका पता नही लगा पाए है।

bear

पीने से कैंसर से लड़ने और कैंसर से बचाव में मदद मिलती है बीयर बनाने के लिए अनाज का इस्तेमाल होता है जिस वजह से ये पॉलीफेनोल का एक अच्छा स्त्रोत बन जाता है प्रोस्टेट कैंसर और दुसरे प्रकार के कैंसर से बचाव में फायदेमंद है।

Related posts

Leave a Comment