चावल खाने वाले जरूर जान लें इसके ये भयंकर नुकसान कहीं देर न हो जाए, पार्ट 2

chawal

चावल एक खाद्य प्रधान और प्राथमिक फसल के रूप में दुनिया भर में उगाई जाती है चावल के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं जैसे कि लंबे चावल, सफेद चावल, ब्राउन चावल, बासमती चावल आदि के नाम से जाने जाते है। दुनिया भर में चावलों की लगभग 4,000 प्रजातियां पाई जाती है। चावल भोजन का एक अहम हिस्सा है, जिसे भारतीय लोग बहुत ही चाव के साथ खाते हैं। चावल के बिना उनकी भोजन की थाली अधूरी रह जाती है। चावल में कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण चावल जल्दी से पच जाते हैं। वास्तव में हर भोज्य पदार्थ की तरह चावल के भी कुछ फायदे और नुकसान होते हैं, जो अत्यधि‍क सेवन के परिणाम स्वरूप देखने को मिलते हैं।

chawal

मधुमेह ही केवल चावल से जुड़ा जोखिम नहीं है, पिछले साल हुए एक अध्ययन में पाया गया कि चावल में रासायनिक आर्सेनिक का खतरनाक स्तर हो सकता है, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

चावल में फैट अधिक होने के कारण यह मोटापे का एक कारण बन सकता है। इसलिए जो लोग पतला होना चाहते हैं उन्हें चावल से दूरी बनाकर रखनी चाहिए और जो मोटापे से ग्रस्त लोग होते हैं, उनके लिए चावल बहुत ही नुकसानदायक होते हैं।

chawal

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए न्यूट्रीएंट्स की आवश्यकता होती है लेकिन चावल में यह बहुत कम मात्रा में पाया जाता है जवल में विटामिन सी व कैल्सियम की मात्र न के बराबर होता है इसलिए जब हम ज्यादा चावल खाते हैं तो यह हमारे हड्डियों को कमजोर करता है।

Related posts

Leave a Comment