यदि आप भी खाली पेट खाते हैं चना तो जल्दी पढ़ें नहीं तो पछताएंगें

आजकल के खराब खानपान की वजह से बहुत से लोग कई तरह की बीमारियों कर शिकार हो जाते है, क्योंकि आजकल के ज्यादातर लोग केवल अपने स्वाद के लिए पौष्टिक आहार से दूरिया बना लेते है, जिसकी वजह से शरीर मे पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है। चना दूसरी दालों के मुकाबले सस्ता होता है और सेहत के लिए भी यह दूसरी दालों से पौष्टिक आहार है। चना शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है। साथ ही यह दिमाग को तेज और चेहरे को सुंदर बनाता है।

chane

चने के सबसे अधिक फायदे इन्हे अंकुरित करके खाने से होते है। आयुर्वेद में चने की दाल और चने को शरीर के लिए स्वास्थवर्धक बताया गया है। चने के सेवन से कई रोग ठीक हो जाते हैं। क्योंकि इसमें प्रोटीन, नमी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स पाये जाते हैं। चना दूसरी दालों के मुकाबले सस्ता होता है और सेहत के लिए भी यह दूसरी दालों से पौष्टिक आहार है।

chane

शरीर की ताकत और एनर्जी बढ़ाने के लिए आप लाेग सुबहसुबह खाली पेट चने खा सकते हैं। भीगे हुए चनो में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं। जो शरीर को तुरंत ऊर्जा देते हैं।

रातभर भिगे हुए चनों से पानी को अलग कर उसमें अदरक, जीरा और नमक को मिक्स कर खाने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है।

भीगे चने को रोज सुबह खाली पेट खाएंगे, तो शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी, क्योंकि इसमें आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ाता है। इसे हर रोज खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।

Related posts

Leave a Comment