ज्यादा नमक ले सकता है आपकी जान पढ़ें ये खबर

Categories आहार-व-पोषणPosted on
salt

अमेरिका में एक शोध के मुताबिक फास्ट फूड और डिब्बाबंद खाना-खाने के कारण लोग पहले की तुलना में दोगुना नमक खा रहे हैं। ज्यादा नमक शरीर से कैल्शियम सोख लेता हैं और हड्डियों को कमजोर कर देता हैं। ज्यादा नमक के सेवन से कई तरह की बीमारियां भी पैदा हो सकती है, तो चलिए अब हम ज्यादा नमक खाने से होने वाले कुछ परेशानियों के बारे में जानें।

शोध में कहा गया है कि फास्ट फूड और डिब्बाबंद खाना-खाने के कारण लोग पहले की तुलना में दोगुना नमक खा रहे हैं।

हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति को सावधान हो जाना चाहिए। उन्हें अपने में नमक कम ही डालना चाहिए। अगर कभी खाने में नमक कम लगे तो इसे ऊपर से भी ना डालें। नमक का ज्यादा मात्रा लेने से आपका ब्लड प्रेशर और ज्यादा बढ़ सकता है जिससे आपके बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के अलेक्जेंडर टोड और उनकी टीम ने सोडियम और कैल्शियम के बीच एक महत्वपूर्ण सम्बंध का पता लगाया है कि अधिक नमक खाने से गुर्दे की पथरी और हड्डियों में कमजोरी का शिकार बन सकते है। एक नए अध्ययन में यह बात कही गई है।

अधिक नमक के सेवन से सांस की समस्या हो सकती है। आज के समय में बच्चे सांस रोग दमा के ज्यादा शिकार हो रहे हैं। अगर आपके बच्चे को दमे की समस्या है तो उसके खाने में नमक की मात्रा को कम करें, अन्यथा में बहुत बड़ा घातक परिवर्तन हो सकता है।

जिनके बाल झड़ रहे हो या गंजेपन की नौबत आ गई हो तो उन व्यक्तियों को ज्यादा नमक का सेवन कतई नहीं करना चाहिए क्योंकि ज्यादा नमक खाने से गंजापन हो हो सकता है

नमक का अधिक सेवन करने से मस्तिष्क पर भी असर पड़ता है। कई रिसर्च में सामने आया है कि सोडियम की अधिक मात्रा लेने से दिमाग पर असर पड़ता है और कुछ अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि ज्यादा नमक का सेवन करने से डीमेंशिया हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!