अन्नास के ऐसे फायदे जानकर उड़ जाएंगे आपके भी होश, क्लिक कर जाने जरूर

ananas

गर्मी के दिनों में जूस पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन अनानास का जूस गर्मी से राहत देने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से भी हमें बचाता है। अनानास में काफी नुट्रीशियन होते हैं। एक अच्छी सेहत की दृष्टि से अनन्नास महत्त्वपूर्ण फलों में से एक है। स्वाद में यह खट्टामीठा होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका उपयोग खाने, सलाद और मिठाइयों में किया जाता है। इसमें कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। इसका उपयोग खाने, सलाद और डेजर्ट में किया जाता है। इसमें कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। इसमें बहुत कम मात्रा में वसा पाया जाता है।

ananas

अन्नानास में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाये जाते है, जो हड्डियों को मजबूत करते है। इसीलिए रोजाना बच्चो को अन्नानास का जूस देना चाहिए, जिससे उनकी हड्डिया बचपन से ही मजबूत रहे।

अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमिलेन सर्दी और खांसी, सूजन, गले में खराश और गठिया में फायदेमंद होता है। यह पाचन में भी उपयोगी होता है।अनानास फल के रस में मुलेठी, बहेड़ा और मिश्री मिलाकर सेवन करने से दमे और खाँसी में लाभ होता है।

ananas

अनानास का रस टीबी रोग के उपचार में सहायक है। पहले, जब क्षय रोग की आधुनिक चिकित्सा विकसित नहीं थी तब, मरीज को अनन्नास के रस का सेवन कराया जाता था। इसका रस रोगी के बलगम के संक्रमण कम करने में प्रभावकारी असर करता है और इससे स्वास्थ्यलाभ में बहुत अच्छी सहायता मिलती है।

Related posts

Leave a Comment