अंजीर के इन 8 चमत्कारी फायदों को कोई बेवकूफ ही होगा जो नहीं जानेगा

Anjeer

समझदार लोग पूरी वीडियो देखें।

अंजीर एक बहुत ही पौष्टिक फल है, इसका प्रयोग पके फल और सूखे मेवे के तरह भी किया जाता है। इसमें विटामिन A, विटामिन B और बहुत से खनिज लवण पाए जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अंजीर दुनिया में सबसे पुराने फलों में से एक है, मतलब कि यह आदि काल का फल है। अंजीर के फल में किसी प्रकार का सुगंध नहीं आता है, लेकिन यह एक रसीला और गूदेदार फल है। इसे सुखाकर मेवे के रूप में भी ले सकते हैं, लेकिन इसके फायदे और सही तरीके से उपयोग को कम लोग ही जानते हैं। पूरी जानकारी के लिए वीडियो अंत तक देखें, और वीडियो के अंत में एक बोनस जानकारी भी जाएगी।

आपको पता ही है आज के समय में बहुत से लोगों को चश्मा लगाना पड़ रहा है जिसमें बच्चे भी शामिल हैं। आपको बता दें कि अंजीर में बहुत ही अत्यधिक मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, और आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन ए की ही जरुरत पड़ती है, ऐसे में रोज सवेरे अंजीर खाने से आँखों की रोशनी बहुत ही जल्दी बढ़ जाती है।

अंजीर में फाइबर की मात्रा होने के कारण वजन कम करने में सहायक होती है रोजाना इसके सेवन से वजन कम हो जाता है।

आज के समय में बवासीर से बहुत से लोग पीड़ित हैं, इसमें सबसे बड़ी परेशानी पीड़ा होती है। इसे ठीक करने के लिए आप रात को सोने से पहले 4-5 अंजीर को पानी में भिगो कर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

अंजीर कब्ज के लिए रामबाण की तरह काम करता है इसके सोने से पहले पानी में उबाल कर खा लें और फिर दूध पिएं या फिर पानी में भिगो दें और सुबह रोजाना सेवन से कब्ज नहीं होती है, जिससे की आप सभी बिमारियों से बचे रहते हैं।

यदि आप मेहनत वाला काम करते हैं तो, ताकत बढ़ाने के लिए अंजीर का रोजाना सेवन सर्वोपरि है।

अनीमिया होने पर या खून की कमी होने पर आप अंजीर को दूध के साथ उबालकर पिएँ इससे अनीमिया में आराम मिलेगा और खून भी तेजी से बढ़ेंगा।

जुकाम होने पर अंजीर के 4-5 सूखे मेवे पानी में डालकर उबाल लें और पानी को छानकर सुबह शाम पिएं। ऐसा करने से जुकाम बहुत ही जल्द ठीक हो जाएगा।

हड्डीओं की मजबूती के लिए अंजीर अत्यंत उपयोगी है क्योंकि इसमें कैल्सियम अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है।

Related posts

Leave a Comment