सुबह उठते ही कर लें ये 1 काम उम्रभर नहीं होगा किडनी का पथरी

kidney stone

किडनी की पथरियां संकेंद्रित सघन खनिजों के छोटेछोटे कठोर जमाव होते हैं। ये पत्थर पीड़ित के मूत्रमार्ग में अटक जाते हैं और ये मध्यम से बहुत ज्यादा दर्द का कारण बन सकते हैं। अनियमित जीवनशैली व खाने पिने के गलत तरीके के कारण आजकल पथरी की समस्या बढ़ती जा रही है। वैसे तो स्टोन शरीर में कहीं भी हो सकता है पर अधिकतर लोग गुर्दे की पथरी, पित की पथरी और यूरिनरी स्टोन की शिकायत ज्यादा करते है। पथरी होने की कोई उम्र नहीं होती है, यह किसी भी उम्र में हो जाती है। आइए हम आपको पथरी के घरेलू नुस्खे के बारे में जानकारी देते हैं। कई बार य‍ह बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है।

kidney stone

पथरी के लिए मूली का प्रयोग भी बहुत असरकारी होता है. पहले लोग खूब खाया करते थे। अब मूली का हम सलाद आदि में प्रयोग करते है। जो मूली का नियमित रूप से सेवन करते है उनको पथरी नहीं होती है, इसके साथ ही मूली के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

kidney stone

किडनी स्टोन का इलाज में करेले का आप जूस के रूप में सेवन करे, रोजाना एक ग्लास ओर एक कप करेले का जूस पिए। इसका का सेवन आप सब्जी के रूप में भी कर सकते हैं। यह पथरी तोड़ता है इसे बनने से रोकता है।

सोने से पहले रात को 2 गिलास पानी में मिश्री, 2 चम्मच सौंफ और सूखा धनिया भिगो कर रखे और सुबह इस पानी को छान कर खाली पेट पिए।

Related posts

Leave a Comment