लिवर ख़राब होने से पहले शरीर देता है ये 5 संकेत पता नहीं चला, तो गए काम से

liver

लिवर, शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग होता है और शरीर में कई अलग-अलग कार्य करता है। लिवर आपके खाने और पीने की सभी चीजों की प्रक्रिया करता है। आपका लिवर आपके शरीर के उपयोग के लिए भोजन और पेय पदार्थों को ऊर्जा और पोषक तत्वों में परिवर्तित करता है। लिवर कई कारणों से खराब हो सकता है जैसे हेरिडिटी, विषाक्तता या किसी लंबी बीमारी के कारण जो आपके लिवर को पूरी ज़िन्दगी के लिए प्रभावित कर सकती है।यह आपके रक्त में से हानिकारक पदार्थों को फिल्टर करता है और आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। ऐसे में लीवर अपना काम सही तरीके से कर पा रहा है या नहीं, ये जानना बेहद ज़रूरी हो जाता है। तो चलिए, आज आपको बताते हैं लीवर खराब होने के प्रमुख लक्षण।

LIVER

लिवर खराब होने के लक्षण में सबसे पहले आंखों, त्‍वचा और नाखूनों का रंग पीला पड़ने लगता है। यही नहीं इसके साथ पेशाब का रंग भी पीला हो जाता है। यह बाइल जूस के अत्‍यधिक प्रोडक्‍शन की वजह से होता है।

लिवर में कोई प्रॉबल्म हो तो हाथ-पैर सूजने लगते है। दरअसल, हाथ-पैर में सूजन आने का मतलब है कि हमारा लिवर ठीक तरह से काम नहीं कर पा रहा। उसे अपना काम करने में काफी दिक्कत हो रही है। ऐसे मेंसूजन को मामूली न समझें और डॉक्टर के पास जाए।

वजन बिना प्रयास किये तेज़ी से कम हो जाना अच्छा संकेत नहीं होता है। अगर लीवर खराब हो चुका हो तो भूख कम लगने लगती है जिसकी वजह से वजन कम होता जाता है। इस संकेत को तुरंत जानकर इलाज करवाना बेहद ज़रूरी है।

लिवर खराब होने के बाद जब फेल होने की स्थिति में आता है तो चक्कर आना, मांसपेशियों की तथा दिमागी कमज़ोरी, याददाश्त कम होना तथा संभ्रम (कन्फ्यूज़न) होना तथा अंत में कोमा आदि समस्याएं हो सकती हैं।

अगर भूख न लगने की समस्या या फिर पेट में गैस बनना व बदहजमी जैसी समस्याएं लगातार हो रही हैं, तो इसे भी लिवर की खराबी का एक लक्षण माना जाता है। इसके साथ ही चेस्ट में जलन और भारीपन भी होता है।

Related posts

Leave a Comment