लिवर को पूरी तरह बर्बाद कर देती है आपकी एक गलती, जो आप रोज करते हैं

liver

लिवर, शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग होता है और शरीर में कई अलग-अलग कार्य करता है। लिवर आपके खाने और पीने की सभी चीजों की प्रक्रिया करता है। हमारे शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि और सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है लीवर यानि यकृत जो भोजन को पचाने में अहम भूमिका निभाता है, साथ ही शरीर के विकास के लिए ग्लूकोज, प्रोटीन और पित्त जैसे आवश्यक पदार्थों का निर्माण भी करता है। लिवर कई कारणों से खराब हो सकता है जैसे हेरिडिटी (परिवार के किसी सदस्य से प्राप्त), विषाक्तता (किसी केमिकल या वायरस के कारण) या किसी लंबी बीमारी के कारण जो आपके लिवर को पूरी ज़िन्दगी के लिए प्रभावित कर सकती है।

liver
यह शरीर का ऐसा हिस्सा है जो दोबारा खुद बन सकता है लेकिन इसके लिए जरूरी शर्त है कि इसका एक-चौथाई हिस्सा ठीक से काम करे। लीवर को ज्यादा शराब पीना, ज्यादा तला हुआ भोजन करना आदि कारण प्रभावित करते हैं। दर्द दूर करने वाली दवाओं का सेवन अधिक करने से लिवर को नुकसान पहुँचता है, शुगर, मोटापा और किसी मेडिसिन के साइड इफ़ेक्ट होने से फैटी लिवर हो सकता है। शराब और धूम्रपान लिवर में खराबी का बड़ा कारण है, खाने और पीने में लापरवाही करना व फास्ट फूड ज्यादा खाने से भी लिवर प्रॉब्लम होती है। liver
लिवर खराब होना एक आपातकालीन स्थिति है, जिसे तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है। अक्सर, लीवर धीरे-धीरे कई सालों में खराब होता है। हालांकि, लिवर खराब होने का एक तीव्र प्रकार होता है (जो दुर्लभ है) तथा इसमें लिवर तेजी से खराब होता है और शुरू में इसका पता लगाना मुश्किल होता है।

Related posts

Leave a Comment