जो लोग रोज पुशअप करते हैं वे इस खबर को जरूर पढ़ें

Categories क्या-कैसेPosted on
push up

पुशअप्स शरीर को वार्म अप करने तथा कंधों और सीने को मजबूत बनाने की सबसे पुरानी और कारगर एक्सरसाइज है। पुशअप वर्कआउट न केवल शरीर को फिट रखता है बल्कि इसे करने से शरीर को वीशेप भी मिलता है। इससे मसल्स स्ट्रेंथ बढ़ती है। पुशअप्स करने से आपके चेस्ट, अपर आर्म और शोल्डर्स पर काम होता है। शअप्स एक व्यायाम है जिसके दौरान आपको अपने शरीर को नीचे और ऊपर उठाना होता है। आपने बहुत लोगों को कहते सुना होगा कि हर रोज पुशअप्स नहीं करना चाहिए। आज ज़माना ख़ुद को फ़िट रखने का है इसके लिए लोग तरहतरह के नुस्खे आज़माते हैं। वर्ज़िश करते हैं बदन को खींचतानकर अपना वज़न घटाने की कोशिश करते हैं।

push up

ऐसे लोग कम से शुरुआत करें। वो आठआठ के दो सेट ही करें। बाद में धीरेधीरे अपने सेट्स बढ़ा दें।

रोजाना एक ही तरीके से पुशअप्स करने से आप बोर हो सकते हैं। इसलिए आपको इसके विभिन्न वर्जन ट्राई करने चाहिए।

अगर आप व्यायाम के दौरान अपना स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं तो जरुरी है कि आप पुशअप्स करते वक्त रेप्स कम करें और सेट्स ज्यादा करें। इसके लिए आपको पहले अपनी क्षमता को पहचानना होगा कि आप किस प्वाइंट पर आकर थक जाते हैं। पुशअप्स को कई तरह के वेरिएशन में करें इससे मसल्स को बनाने में मदद मिलेगी।

push up

आपकी बॉडी कंधों से लेकर एड़ियों तक एक सीधी रेखा में होना चाहिए। निचले हिस्से को उसी समय ऊपर उठाएं जब आप पेल्विक बोन्स को शरीर के ऊपरी हिस्से की तरफ ले जा रहे हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!