gud

स्‍वाद में मीठा और तासीर में गर्म गुड़ बहुत सारे पोष्क तत्वों से भरपूर है जिसका सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना खाली पेट गुड़ खाकर एक गिलास गर्म पानी पीने से पेट में गैस, एसिडिटी, पेट दर्द, कब्ज आदि की समस्या दूर होती है। सुबह उठते ही लोगों की अक्‍सर चाय पीने की आदत होती है मगर क्‍या आप जानते हैं कि इसके कई नुकसान हैं। बासी मुंह अगर चाय की बजाए गुड़ और गरम पानी का सेवन किया जाए तो आयुर्वेद के लिहाज से सेहत पर काफी अच्‍छा असर पड़ता है।

gud

आयुर्वेद में न केवल अलग-अलग बीमारियों का इलाज मिला है बल्कि इसकी मदद से आपको कई प्राकृतिक दवाओं के बारे में भी ज्ञान होगा। आयुर्वेद में न केवल अलग अलग बीमारियों का इलाज मिला है। आयुर्वेद के माध्यम से हमे ऐसी औषधियां और ऐसे खदया पदार्थो के मिश्रण से बनाये जाने वाले चूर्ण या फिर किसी अन्‍य पदार्थ जिसको सभी लोग खाना पसंद करते है, आज हम आपको गुड़ के संबंध में खास जानकारी देने वाले है। आपकी जानकारी के लिये बता दे कि गुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है।

Gud

  • पाचन क्रिया को सही रखता है गुड़. गुड़ शरीर का रक्त साफ़ करता है और मेटाबोलिज्म ठीक करता है। रोज़ एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन पेट को ठंडक देता है। इससे गैस की समस्या नहीं होती। जिन लोगों को गैस की परेशानी है वो रोज़ लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ ज़रूर खाएं।
  • अगर आपको दिनभर थकान का अनुभव होता है तो आप सुबह गुड़ जरूर खाएं। इससे शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ जाता है। साथ ही शुगर भी नहीं बढ़ता।
    जिन लोगों को आसानी से भोजन पचाने में दिक्‍कत आती है उनके लिये गुड़ और गर्म पानी दवा का काम करता है। इसके साथ ही कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्या से भी राहत मिलती है।
  • खराब खान-पान की वजह से खून में गंदगी हो जाती है, जिससे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको रोजाना सुबह 1 टुकड़ा गुड़ खाने के बाद गर्म पानी पीना चाहिएं। इससे आपका खून काफी हद तक साफ हो जाएगा।
error: Content is protected !!