लहसुन का इस्तेमाल हम खाने का स्वाद बढाने में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से खाना का टेस्ट बदल जाता है। लेकिन आप जानते है कि लहसुन की एक कली हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। लहसुन एक वंडर फूड है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषध‍ि माना गया है हालांकि आपको किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लहसुन को औषधीय रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, लहसुन खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं। अगर लहसुन का सेवन खाली पेट किया जाए तो खासकर मर्दों के लिए यह और भी लाभदायक होता है। सब्जी के अलावा सुबह खाली पेट भी लहसुन खाना पसंद करते हैं। अाज हम अापकाे खाली पेट लहसुन खाने के एेसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर अाप भी हैरान रह जाएंगे।

 

पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें और फिर खाली पेट इस पानी को पी लें। इससे पेट संबंधी बीमिरियाें जैसे कि डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलता है।

पेट से संबंधित सभी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज में लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है । इसके लिए पानी उबालकर में लहसुन की कुछ कलियां उबाल लें और खाली पेट इस पानी को पी लें। इससे डायरिया और कब्‍ज में जल्द ही आराम मिल जाएगा।

 

लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दरअसल, लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

error: Content is protected !!