वीडियो जरूर देखें

खाने में लौंग के इस्तेमाल का मुख्य कारण भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ उसे औषधीय गुणों से भरपूर करना भी होता है। क्योंकि, भोजन में इसके इस्तेमाल से स्वाद और सुगंध तो बढ़ती ही है। हमारी किचन में ऐसे कई मसाले हैं जिनके प्रयोग से हम स्वास्थ्य परेशानियों को ठीक कर सकते हैं।

laung
हल्दी इसका सबसे बड़ा उदाहरण है, अपने एंटी सेप्टिक गुण के कारण इसे घाव भरने, ठीक करने, सुंदरता पाने, आदि के लिए प्रयोग में लाया जाता है। लेकिन हल्दी के अलावा और भी कई मसाले हैं जिनका औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लौंग इनमें से एक है।

laung
दांत दर्द से आराम आप कपास के एक टुकड़े की सहायता से थोड़ा-सा लौंग का तेल पीड़ादायक दाँत या अपने मसूड़ों पर लगाकर दर्द को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह संक्रमण को भी कम करेगा।

laung
लौंग और अनार के छिलके को बराबर पीस लें, फिर इसे चौथाई चम्मच भर लेकर आधे चम्मच शहद के साथ दिन में 3 बार चाटें। इससे खांसी ठीक हो जाती है।
खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर है। लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं।

error: Content is protected !!