laung

लौंग भारत में उपयोगी मसाले, माउथ फ्रेशनर और एक औषधि के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। इसका उपयोग किया जाने वाला भाग इसका पुष्प है जिसे सुखाकर उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद ने इसे लवंग कहा जाता है जो कि गले, फेफड़े और दांतो संबंधी समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है।

laung
हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं। ऐसे में हर छोटी-छोटी समस्या के लिए दवा लेना ठीक नहीं। इसलिए रोजमर्रा में होने वाली आम समस्याओं का निवारण घर के किचन में मौजूद है। रसोई में मौजूद मसाले सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छे हैं।

laung
अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो ऐसे में आपके लिए लौंग रामबाण साबित हो सकता है। जी हां, लौंग खाने से आपको भूख लगने लगेगी। इसके लिए आपको रोजाना शहद में एक लौंग को मिलाकर सुबह खाली पेट खाना है।
अगर आप खांसी से परेशान है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे में आप एक लौंग को जीभ पर रख कर चूसे। ऐसा करने से आपको जल्दी ही आराम मिल जाएगा। साथ ही अगर आपकी खांसी ज्यादा दिनों की हो गई है, तभी लौंग का प्रयोग कर सकते हैं।
बाल झड़ने और बालों के रुखेपन की शिकायत है तो इसके लिए सबसे असरकारी उपाय है लौंग। इसके लिए लौंग को उबाल लें और फिर उस पानी से अपने बाल धोएं। इससे आपके बालों में चमक आएगी और बाल मजबूत बनेंगे।

error: Content is protected !!