लौंग का इस्‍तेमाल खास तौर पर भारतीय खाने में भरपूर मात्रा में किया जाता है। लौंग सिर्फ खाने का स्‍वाद और खुश्‍बू नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह सेहत के लिए भी गुणकारी है इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं। इसके इस्तेमाल से भोजन बेहद स्वादिष्ट और सुगंधित बनता है| लौंग में भरपूर मात्रा में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

laung

लौंग में प्रचुर मात्रा मे फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं। अगर आप रोज रात को सोते समय दो लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पीते हैं। तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं।

लौंग आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाकर इंफेक्‍शन और सर्दीजुकाम से आपकी रक्षा करता है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर है जो आपकी स्‍किन और मजबूत इम्‍यूनिटी सिस्‍टम के लिए बेहद जरूरी है।

laung

लौंग और अनार के छिलके को बराबर पीस लें, फिर इसे चौथाई चम्मच भर लेकर आधे चम्मच शहद के साथ दिन में 3 बार चाटें। इससे खांसी ठीक हो जाती है।

आयुर्वेद में डायबिटीज के इलाज में लौंग का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के रोगियों को सेहतमंद बनाए रखता है।

error: Content is protected !!