प्याज को इस जगह रगड़ें फिर देखें कमाल

 

प्याज काटना एक बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन प्याज से होने वाली इस एक कठिनाई को भूल जाएं तो प्याज सेहत और खूबसूरती का खजाना है। प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं। प्याज औषधीय प्रयोजनों के लिए मनुष्यों द्वारा कई सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। 7,000 से अधिक वर्षों से प्याज मनुष्यों के प्रमुख आहार में से एक है। प्याज विश्व स्तर पर विकसित और खेती वाले पौधे में से एक है। इतिहास के दौरान कुछ संस्कृतियों जैसे मिस्र आदि में प्याज का उपयोग पूजा करने में किया जाता थी।

 

रात को सोते समय प्याज को पैर की तली पर रखकर ऊपर से मौज पहन लें शरीर इन मौजूद सभी जहरीले तत्व पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती हैं इसके अलावा आपको बता दें कि प्याज का सेवन करने से कैंसर जैसे रोग होने का खतरा कम हो जाता है और भविष्य में कभी कैंसर होता भी नही है।

गर्मी के दिनों में प्याज का उपयोग सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा पर रगड़ने के लिए भी किया जाता है। इससे त्वचा की गर्मी शांत होती है और शरीर का तापमान संतुलित बना रहता है।

 

पैरों की बदबू अगर पैरों से बदबू आती हो तो, ढेर सारी प्याज़ की स्लाइस काटें और उसे मोजे में भर कर पहन लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!