_chehre-ke-daag-dhabbe-hatane-ke-upay

बदलते मौसम और बढ़ते प्रदूषण की वजह से लड़की हो या लड़के सभी अपने चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों और मुंहासों से अक्सर परेशान रहते हैं। जिसकी वजह से उनकी पर्सनेलिटी और खूबसूरती में फीकी पड़ जाती है। ऐसे में आमतौर पर लोग महंगे फेसवॉश और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ ही पार्लर में फेशियल करवाने पर बहुत सारे रूपये खर्च कर देते हैं। लेकिन अगर अपनी खान-पान की आदतों के साथ कुछ आसान तरीकों को अपनाएं, तो कुछ ही दिनों में चेहरे के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है।

उपचार से पहले एक बात हमेशा ध्यान रखें कि सावधानी और सुरक्षा रखकर आप दाग-धब्बों को उभरने से रोक सकते हैं। इसके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। इससे न केवल दाग-धब्बे कम तो होंगे ही, इने होने की संभावना भी कम हो जाएगी।

त्वचा की सफाई पर विशेष ध्यान दें। हल्की पाउडर में थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाकर लगाने से त्वचा के दाग धब्बे कम होते हैं। प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर चमक भी आती है।

त्वचा पर जहां भी दाग-धब्बे हों, वहां पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा और शहद मिलाकर लगाएं। कुछ समय रखकर इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे दाग धब्बे धीरे-धीरे कम होते जाएंगे।

जायफल, त्वचा के दाग धब्बे हटाने और रंग निखारने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। इसे दूध में घिसकर त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बे कम हो जाएंगे और त्वचा का रंग भी साफ होगा।

error: Content is protected !!