नहीं झड़ेगा एक भी बाल, लगाकर देंखे ये गीली चीज

lambe baal

हमारे सिर में बालों के 100,000 रेशे होते हैं और एक दिन में 50 से 100 रेशे टूटना बहुत सामान्य माना जाता है। लेकिन जब इससे अधिक बाल टूटने लगें तो इससे गंजापन हो सकता है और आपको इसके लिए कुछ करने की ज़रुरत है। कई तरह के पर्यावरणीय प्रभाव, उम्र बढ़ने, बहुत अधिक तनाव, अत्यधिक धूम्रपान, पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारक, खोपड़ी में संक्रमण, गलत या रासायनिक समृद्ध बाल उत्पादों, कुछ दवाओं और थायराइड विकार, स्व-प्रतिरक्षित बीमारियां, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओ), लोहे की कमी से एनीमिया, और पुरानी बीमारियां आदि बालों के झड़ने के कारक हो सकते हैं। आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। पुरुष हो या महिला हर कोई इससे परेशान है। साथ ही यह कहना भी गलत नहीं होगा कि इस समस्या के लिए हम ख़ुद जिम्मेदार हैं। इस अत्याधिक व्यस्त जीवन में समय बचाने के लिए हम प्राकृतिक संसाधनों की जगह, हम केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग करते हैं, जिसका नकारात्मक प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है। बाल झड़ने के कारण हम गंजे तक हो जाते हैं।

lambe baal

अपने बालों को खोने का नुकसान कम करने के लिए जो पहला कदम आप उठा सकते हैं वह है तेल के साथ अपने सिर की मालिश करना। बालों और सिर की उचित मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और आपके बालों की जड़ों की शक्ति में वृद्धि होती है। यह आपको आराम पहुंचाने और तनाव की भावनाओं को कम करने में मदद भी करेगा।

बालों के झड़ने एक प्रमुख कारण आनुवंशिक भी है, जिसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया कहा जाता है (1)। अमेरिका अकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी का मानना है कि बाल झड़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण यही होता है। अगर आपके परिजनों को यह समस्या रह चुकी है, तो संभवत: आपको भी इसका सामना करना पड़ सकता है।

baal

बालों के झड़ने से बचाने के लिए हमें अंडों की पीली जर्दी और नींबू का रस जैतून का तेल मिलाकर बालों में मिश्रण कर लगाएं इससे बालों को झरने में रोकथाम लगती है तथा हाथों में लगाने वाली मेहंदी का घोल बनाकर बालों में लगाने से जड़ों को मजबूती प्राप्त होती है यह एक ऐसी घरेलू औषधि है जिसका उपयोग हमें महीने में एक दो बार कर लेना चाहिए बालों को मजबूती मिलती है जड़ मजबूत होती है तो जा कोमल लेती है बाल सफेद होने से बचते हैं यह बालों में चमक बनाए रखता है अंडे का सेवन खाने के रूप में बाल लगाने के रूप में दोनों रूप में कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!