baal kale karne ke upay

हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल काले, लंबे और चमकदार हों। ऐसे में एक भी सफेद बाल परेशान करने के लिए काफी है। उम्र के साथ बालों का सफेद होना नेचुरल है लेकिन अगर बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हों तो बेशक ये तनाव की बात है।

baal kale karne ke upay
सफेद बालों की समस्या बड़े बूढ़ो मे सीमित ना रहकर आजकल बच्चों में भी होने लगी है। हालांकि समय रहते ही अगर अपने बालों पर थोड़ा सा ध्यान दिया जाए, तो इस समस्या को होने से रोका जा सकता है और बालों को मजूबत और घना भी रखा जा सकता है। वैसे इन नुस्खों को आप केवल 7 दिन आजमा कर भी देख सकते हैं।

baal kale karne ke upay
बालों को फिर से काला करने के लिए हिना और शिकाकाई का यूज करें। 1 कप हिना में 1 टीस्पून आंवला पाउडर, 1 टेबलस्पून शिकाकाई, 1 टेबलस्पून सोप नेट, नींबू का रस, दही, नारियल का तेल और 1 टेबलस्पून रीठा पाउडर मिलाकर लगाएं। इस पेस्ट को तकरीबन 1 घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें।
हर रोज नहाने से पहले कुछ दिनों तक अपने सिर में प्याज का पेस्ट लगा कर आधे घंटे के लिए रहने दें और फिर अपने बाल धो लें। आपके सफेद हो गए बाल काले हो जाएंगे।
अदरक को कद्दूकस से कसकर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम हफ्ते में दो बार नियमित रूप से बालों में लगाएं। इससे धीरे-धीरे बालों का सफेद होना कम हो जाएगा।

error: Content is protected !!