chehre ka kalapan dur karne ke upay

चेहरे का कालापन कैसे दूर करें ये सवाल लगभग हर महिला और पुरूष के मन में होता है। हो भी क्यों ना, चेहरे का कालापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। हालांकि, इसे दूर करने के लिए लोग कई तरह की फेयरनेस क्रीम, मेकअप लगाने का प्रयास करते हैं। लेकिन, इस कालेपन को क्रीम और मेकअप से छिपाने की बजाए प्राकृतिक रूप से दूर या हल्का करने के लिए घरेलू उपायों का उपयोग करना बेहतर विकल्प है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा, त्वचा पर पड़े काले घेरों को साफ करने का सबसे बढिय़ा तरीका है। तीन हिस्से बेकिंग सोडा और 1 हिस्सा पानी लेकर पेस्ट तैयार करें और काले घेरों वाली गर्दन या कुहनियों पर लगाएं। इसेे सूखने तक लगा रहने दें। उसके बाद पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें।

आलू

आलू को पीस कर उसका जूस निकाल लें और उस जूस को काले घेरों पर लगाएं। 15 मिनट इस रस को लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा पिंपल्स के दाग छुड़ाने के लिए आलू के रस में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और धब्बों पर लगाएं। इसे 15 मिनट लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए बैस्ट माना जाता है। यह स्किन के पुराने सैलों को रिपेयर कर नए सैल बनाने में काफी मददगार होता है। ऐलोवेरा जैल लें और उसे काले घेरों पर अच्छे से रगड़ें। 20 मिनट तक पेस्ट को लगे रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें।

दूध

दूध में विटामिन और फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो अंडर आम्र्स का काली त्वचा को साफ करने के लिए कॉफी असरदार है। 2 चम्मच दूध,1 चम्मच दही,1 चम्मच आटे को पानी में मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे 15 मिनट के लिए अंडरआम्र्स पर लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें।

नींबू

नींबू को नैचुरल ब्लीच कहा जाता है। इसमें विटामिन सी भरपूर होता है। नींबू के रस को कॉटन की रूई की मदद से कुहनियों और घुटनों पर अच्छे से रगड़ें और 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें और कोई मॉयश्चराइजर क्रीम लगा लें। आप 1 नींबू के रस में एक टेबलस्पून शहद भी मिक्स कर सकती हैं। ऐसा करने से त्वचा का कालापन धीरे-धीरे दूर हो जाएगा।

error: Content is protected !!