हर एक लड़की चाहती है कि उसके बाल काले, लंबे और घने हों। क्योंकि सभी को पता है कि लम्बे और घने बालों से ख़ूबसूरती बढ़ती है। वहीं हमारी शरीर की सुंदरता को भी बढ़ाने में काफी मदद भी करती हैं। बालों को स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए उन्हें भरपूर पोषण देना बहुत जरूरी है। आजकल मार्केट में बहुत सारे केमिकलयुक्त प्रोडक्ट मिलते हैं, जो हमारे बारे को बहुत ही नुकसान पहुंचाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुश्खे बता रहे हैं जिससे आपके बाल लम्बे और घने हो जाएंगे।

प्याज़ का रस बालों में लगाने से बाल बहुत ही लम्बे हो जाते हैं। प्याज़ बालों को झड़ने से बचाने के साथ-साथ उन्हें काला भी करता है। प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होता है जिससे बाल सुरक्षित रहते हैं। प्याज के रस से बाल घने हो जाते हैं।

नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जिससे बालो में चमक आती है इसके अलावा बालों की रुसी से भी छुटकारा मिलता है। यदि सिर में खुश्की हो तो नींबू का रस तेल के साथ मिलाकर लगाने से फायदा होता है।

प्रतिदिन आंवला खाने से बहुत से आप बहुत से रोगों से बच सकते हैं। इसके अलावा आंवले के प्रयोग से ही बालों की बहुत से समस्याओं का इलाज सकते है। इसके लिए आप थोड़े से तेल में आंवला पाउडर मिलाकर हल्का गुनगुना करे और बालों पर लगाए। ऐसा करने से बाल लम्बे, काले और मुलायम हो जाते हैं।

error: Content is protected !!