लगभग हर घर में सब्जी या अन्य व्यंजनों के लिए आलू का इस्तेमाल होता है, आपके घर में भी होता है। लेकिन अगर आप आलू के छिलकों को इस्तेमाल करने के बजाए फेंक देते हैं। स्वाद और सेहत के लिए आप आलू तो खाते ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी आलू का छिलका खाने के बारे में सोचा है? अगर अब तक नहीं सोचा है तो अब सोचिए। आलू की सब्जी इसके छिलकों के साथ बनाना ही सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसका छिलका खाने से आपको कोई नुकसान तो नहीं बल्कि कई फायदे ही होंगे।

 

आलू का छिलका खाने से आती है ताकत- इसमें विटामिन बी3 की भरपूर मात्रा होती है। जो हमारे शरीर को ताकत देने का काम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में बदने का काम करता है।

बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आलू का छिलका धूप से झुलसी हुई त्वचा के लिए भी बेहद कारगर उपाय है। इसलिए अबकि बार आलू के छिलके फेंके नहीं, बल्कि उपयोग करें।

 

हमारी डाइट में फाइबर की कुछ मात्रा जरूर होनी चाहिए। एक ओर जहां आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है वहीं इसके छिलके में भी अच्छी मात्रा में फाइबर्स होते हैं। ये डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है।

सिर्फ सेहत ही नहीं आलू का छिलका सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है। त्वचा की झुर्रियों और दाग धब्बों से बचने के लिए आलू का छिलका त्वचा पर रगड़ें। कुछ समय तक इसे करें और फिर फर्क खुद ही देखें।

error: Content is protected !!