amrood

सर्दियां आते ही धूप में बैठकर मीठे-मीठे अमरूद खाने का मजा तो आपने भी लिया होगा, लेकिन क्या कभी भी आपने अमरूद के पोषक तत्वों के बारे में सोचा है। जी हां, अमरूद में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन(ए,ई) मिनरल्स, बीटा कैराटीन और ट्यूमर को खत्म करने वाले लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर को सर्दियों में होने वाली बीमारियों के अलावा कई गंभीर रोगों से भी बचाता है। सामान्य मिलने वाले फल अमरूद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर होता है जबकि कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर। यह पेट को जल्दी भर देता हैं, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती। शुगर की मात्रा कम होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीज के लिए लाभदायक है। इसके अलावा यह हरा और मीठा फल सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर रखने में सक्षम है।

विटामिन ए आंखों को स्वस्थ रखने का काम करता है। अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व मोतियाबंद बनने की संभावना को कम करते है। इसे खाने से कमजोर आंखों की रोशनी बढऩे लगती है।
अमरूद में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कार्बोहायड्रेट के अवशोषण में सुधार लाता है और इन्सुलिन के स्तर में स्थिरता बनाये रखता है। अध्ययनों के अनुसार अमरूद टाइप -2 शुगर से शरीर को ग्रस्त करने से रोकता है।

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा इसे चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है।

स्कर्वी एक प्रकार का रक्तरोग होता है जो शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से होता है और शरीर में विटामिन सी की पूर्ति करना ही इसका एकमात्र इलाज है। चूँकि अमरूद विटामिन सी की मात्रा में संतरे का भी बाप है, यह ना केवल स्कर्वी को होने से रोकता है अपितु स्कर्वी होने पर जल्द से जल्द उससे अलविदा कहने में मदद करता है।

error: Content is protected !!