Anar

अनार एक ऐसा फल हैं जिसमे बहुमूल्य गुण हैं जो एक तीर कई निशाने लगाता हैं। रोजाना मनुष्य को 5 से 3 फलों का सेवन करना चाहिये। फल शरीर के अंगो को सुचारू बनाते हैं। शरीर में विटामिन की मात्रा बनाये रखते हैं। अनार का फल कई गुणों से युक्त हैं, उनमें से कुछ तत्व का के बारे में नीचे लिखी सारणी में दिया हैं। उसमे पाए जाने वाले तत्वों के बारे में जानने के बाद आप स्वतः ही जान जायेंगे कि इस अनार में कितने सारे गुण हैं, और यह मानव शरीर को किस तरह दुरुस्त रखता हैं।

अनार के जूस का सेवन करना हर मौसम में फायदेमंद होता है। कुछ लोगों में यह भ्रम होता है की सर्दी में इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। लेकिन डाइट एक्सपर्ट्स की मानें तो अनार के जूस का सेवन दिन के समय सर्दियों में भी किया जा सकता है।
अनार खाने से दांतों से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।
अनार खाने से प्रोस्टेट कैंसर की संभावना नगण्य हो जाती है।
अनार के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर और फेफड़ों के कैंसर की संभावना बिल्कुल भी नहीं रहती है। – हर रोज अनार का जूस पीने से शरीर में रक्त संचालन बढ़िया तरीके से होता है।अनार में उच्च मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होता है। ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं। ये त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है।

error: Content is protected !!