Anar

इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग हमेशा फलों के रस की बजाय उन्हें यूं ही खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य लाभ काफी कम हो जाते हैं। दरअसल, अधिकतर फलों के छिलकों में एंटी−ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और जब उनका रस निकाला जाता है तो वह एंटी−ऑक्सीडेंट्स भी निकल जाते हैं। लेकिन अनार के रस के साथ ऐसा नहीं होता। अनार का रस भी सेहत के लिए उतना ही लाभकारी है, जितना इसके दानों का सेवन करना। तो चलिए आज हम आपको अनार के रस से होने वाले कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं−

अनार, त्वचा की ऊपरी परत को सुर‍क्षित करने का काम करता है। साथ ही ये कोशिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिससे चेहरे पर निखार आता है।
ऑस्टिओआर्थरिटिस में हड्डियों के जोड़ों की कार्टिलेज क्षतिग्रस्त हो जाती है। अनार का रस उन एंजाइम को निष्क्रिय बनाता है जो कार्टिलेज को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए ऑस्टिओआर्थरिटिस से पीड़ित रोगियों के लिए इसके सेवन की सलाह दी जाती है। शोध के अनुसार अनार के रस का सेवन कार्टिलेज की क्षति को कम करने में असरदार पाया गया है। अनार का रस गठिया के लक्षणों से भी राहत देता है। इसके अलावा अनार के जूस का नियमित सेवन करने से अल्जाइमर रोग जैसी दिमागी विकारों को दूर करने में मदद मिल सकती है। यह गुर्दे की पथरी को भंग करने के लिए भी जाना जाता है, और पुरुषों में नपुंसकता के इलाज (यानी स्तम्भन दोष) में भी लाभदायक होता है।
बढ़ती उम्र के लक्षणों को झलकने नहीं देता है अनार का जूस।
त्वचा के साथ-साथ बालों को मजबूत बनाने के लिए और इनका झड़ना रोकने के लिए भी बहुत फायदेमंद है अनार के जूस का सेवन।

error: Content is protected !!