dimaag

आजकल हर पेरेंट्स बच्चों का दिमाग तेज करने के घरेलू उपायों को जानना चाहते है आज हम आपको बच्चों का दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय, बच्चों का दिमाग किन कारणों से कमजोर रह जाता है और बच्चों का दिमाग तेज करने की घरेलू एक्टिविटी के बारे में बता रहे है। दरअसल हर माँ-बाप एक ऐसी संतान उत्पन्न करना चाहते है जो न सिर्फ शारीरिक तौर पर मजबूत हो बल्कि दिमागी तौर पर भी दूसरों से बेहतर हो। आप सभी की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए इस लेख में आपको बच्चे का दिमाग तेज करने के उपाय के बारे में बताया गया है। साथ ही आपको बच्चों का दिमाग तेज करने का तरीका, बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए क्या करना चाहिए, बच्चों का दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय और बच्चों का दिमाग कैसे बढ़ाएं आदि विषयों को भी विस्तार से बताने का प्रयास किया गया है।

बादाम में तांबा, विटामिन बी, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, लोहा जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो कि बच्चों और बूढ़ों दोनों के लिए फायदेमंद है। रात को 5 बादाम पानी में भिगो दें। सुबह छिलका उतारकर पेस्ट बनाएं और फिर शहद वाले दूध में डालकर पी लें।

सेब टेस्टी होने के साथ- साथ सेहत को भी ठीक रखता है। इसमें कई पोषक तत्व, विटामिन और खनिज होते हैं जो हमें बीमारियों से बचाते हैं। रोजना सुबह खाली पेट सेब खाने से मस्तिष्क की कोशिकाएं ठीक ढंग से कार्य करती हैं, जिससे सोचने-समझने की शक्ति तेज होती है।

अगर आपका बच्चा चाय या कॉफी का सेवन करता है तो इसकी जगह पर आप ग्रीन टी दे सकती हैं क्योंकि ग्रीन टी में पोली-फॅनल्स तत्त्व होते हैं जो उसके दिमाग को तेजतर्रार रखने में मददगार साबित होते हैं।

बच्चे को जो जानकारी या विषय आप लंबे समय तक याद करवाना चाहते हैं तो उसको वह जानकारी तुकबंदी या गीत की तरह सीखाएं। मस्तिष्क तुकबंदी और पैटर्न में मिलने जानकारी को लंबे समय तक याद रखता है। इसलिए आप बच्चे के पोयम या म्यूजिक में जानकारी दें। इससे बच्चे को सीखने में आसानी होती है।

error: Content is protected !!