बादाम में विटामिन, प्रोटीन, वसा एवं मिनरल्स इत्यादि होते हैं और हम सभी इसके सेवन से होने वाले लाभों के बारे में भी जानते हैं। इसकी संतुलित मात्रा हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन अधिक मात्रा में बादाम खाने से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं। हम सभी जानते हैं कि किसी चीज की अधिकता हानिकारक होती हैं। आइए जानते हैं नाश्ते में अधिक बादाम खाने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में।

सुबह के समय बादाम को खाना अधिक लाभदायक होता है, विशेष रूप से बादाम को रात भर भिगोकर अगली सुबह खाने के कई फायदे होते हैं जिन्हें आप ऊपर के लेख में जान चुके हैं।
बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं, जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन करने पर कब्ज और सूजन की समस्या हो सकती है। अगर आपका शरीर अधिक फाईबर इस्तेमाल करने का आदि नहीं हैं तो आपका पेट भी खराब हो सकता है, क्योंकि बादाम को पचाना मुश्किल होता है इसलिए ये पेट पर ज्यादा जोर डालता है। जानें-नट्स खाने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है।

बादाम में ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है। 3 से 4 बादाम में 0.6mg मैग्नीशियम होता है, जबकि रोज़ाना आपके शरीर को इसकी 1.8 से 2.3mg जरुरत होती है। अगर आप इस संख्या से ज़्यादा बादाम खाते हैं तो इससे आपके शरीर को दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है। आपके खून में ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम एंटाएसिड, लैक्सेटिव, ब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर सकती है।

error: Content is protected !!