chane

चना भारत का प्रमुख खाद्यान है। यह बहुत ही पौष्टिक और फायदेमंद आहार के रूप में उपयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या आप चने खाने के फायदे और नुकसान जानते हैं। चना जिसे अन्‍य क्षेत्रीय भाषा में काले चने से भी जाना जाता है। यह हमें बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि इसकी बहुत सी प्रजातियां होती है जिनके आधार पर इनके पोषक तत्‍वों में भिन्‍नता आ सकती है। आपने भुने हुए चने तो खाए ही होंगे। अगर आप भुने हुए चनों को केवल स्वाद के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें रोजाना खाना शुरू कर दीजिए। भुने हुए चने खाने से शरीर को जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ होता है। हो सकता है आपको भी चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी न हो। ध्यान रखें कि बाजार में भुने हुए चने दो तरह के होते हैं छिलके वाले और बिना छिलके वाले। आपको बिना छिलके वाले चने ही खाने हैं, चने के छिलके भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। भुने हुए चने को यदि सही तरीके से चबा चबाकर खाया जाएं तो यह मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है। भुने हुए चने को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। भुने हुए चने खाने के फायदों के बारे में पढ़कर शायद आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा हो कि एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन कितने चने खाने चाहिए।

chane

गलत लाइफस्‍टाइल और अनहेल्‍दी डाइट के चलते आज लगभग हर कोई कब्‍ज की समस्‍या से परेशान हैं। इसके अलावा कई बीमारियों के कारण भी कब्‍ज की समस्‍या होती है। कब्ज होने पर आप दिनभर आलस महसूस करती हैं और परेशान रहती हैं। जिन महिलाओं को कब्ज की समस्या होती है, उन्हें रोजाना चने खाने से बहुत आराम मिलता है।

भुने हुए चनों के सेवन से पेशाब से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। जिनको भी बार-बार पेशाब आने की समस्या हो उन्हें रोजाना गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए। आप देखेंगे कि इससे कुछ ही दिन में आराम मिलने लगेगा।

Chane

कमजोरी के कारण अक्‍सर महिलाओं की कमर में दर्द रहता हैं। ऐसी महिलाएं अगर दो मुट्ठी भुने चने रोजाना खाती हैं तो कमर दर्द से राहत मिलती हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्‍योंकि इसमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपकी मसल्‍स को रिलैक्‍स करता है।

error: Content is protected !!