block nas

वातावरण में बढ़ते प्रदूषण और खान पान में आए बिगाड़ के चलते अकसर लोग कई तरह की समस्याओं से ग्रस्त हैं। इन्हीं में एक समस्या से आजकल कई लोग परेशान हो रहे हैं और वो है शरीर की नसें ब्लॉक हो जाना। ऐसे व्यक्ति को संबंधित स्थान पर काफी तकलीफ का सामना तो करना ही पड़ता है। साथ ही, ग्रस्त स्थान पर गठान, जलन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। नसों के ब्लॉक होने की समस्या अगर ह्रदय से जुड़ी मुख्य नसों में हो जाए तो हार्ट अटैक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के महंगे महंगे ट्रीटमेंट करा लेते हैं। लेकिन, अकसर कैसेज में पीड़ित को हार मानकर संबंधित समस्या का ऑपरेशन कराना पड़ता है। हालांकि, इसकी भी कोई गारंटी नहीं है कि, ऑपरेशन के बाद भी आजीवन इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

हल्दी का उपयोग करके भी आप नसों के ब्लॉकेज खोल सकते है क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी गन होते है जो ब्लड को थक्के के रूप में जमने से रोकता है इसको आप दूध में डालकर और सहद मिलकर पिए आपकी ब्लॉक नसे खुल जाएगी।

शरीर की नसें ब्लॉक होने पर हार्ट ब्लॉकेज की संभावना कुदरती तौर पर ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा लकवा भी अपने चरम सीमा पर पहुंच जाता है। ऐसी स्थिति आ जाने पर देरी करने से जान पर भी बन सकती है। ऐसी स्थिति में इस चूरण को पानी में मिलाकर पीने से हार्ट अटैक और लकवे के खतरे को काफी कम किया जा सकता है।

नसों में दर्द बहुत परेशान करने वाली समस्या है। इसके चलते इंसान चलने फिरने में भी तकलीफ महसूस करता है। इसके अलावा जब रक्त में अपशिष्ट पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे नसों में खून के स्राव में रुकावट आने लगती है। जिससे हार्ट अटैक और लकवा का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप को भी एेसी परेशानी है तो डॉक्टरी जांच जरुर करवानी चाहिए लेकिन इसके साथ-साथ आप एक घरेलू उपाय अपनाकर नसों की ब्लॉकेज से छु़टकारा पा सकते है।

सामग्री
1 ग्राम दाल चीनी
10 ग्राम काली मिर्च साबुत
10 ग्राम तेज पत्ता
10 ग्राम मगज
10 ग्राम मिश्री
10 ग्राम अखरोट
10 ग्राम अलसी

विधि
1. सबसे पहले इन सबको मिक्सी में बारीक पीस लें।
2. फिर इसकी 10 पुडियां बना लें।
3. इसे हर रोज सुबह खाली पेट खाएं और ध्यान रहें इसे खाने के बाद 1 घंटे तक कुछ न खाएं।

error: Content is protected !!