जिम जाकर व्‍यायाम करना ही काफी नहीं है, इसके साथ ही जरूरी है कि आप अपने आहार को भी सही रखें। एक अच्छी बॉडी बनाने की क्या बॉडी बिल्डिंग करने की चाहत होती है और उनको सही मार्गदर्शन ना मिलने के कारण वह एक अच्छी बॉडी बनाने में कामयाब नहीं हो पाते हैं। यदि आप अपनी मसल्स बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए मसल्स को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। रोजाना व्यायाम करने से आप जैसे भी चाहें वैसे मसल्स बना सकते हैं। लेकिन मसल्स का लक्ष्य पाने के लिए सिर्फ व्यायाम ही काफी नहीं है। इसके साथ ही आपको सही भोजन करना भी जरूरी होता है। आप क्या खा रहे हैं, उससे आपकी मसल्स पर काफी प्रभाव पड़ता है।

body

बॉडी बिल्डिंग बनाने के लिए मीठे आलू (शकरकंदी) को भी आहार में शामिल किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन पाया जाता है। वर्कआउट के बाद नाश्ते के रूप में शकरकंदी खाई जा सकती है।

अंडे की जो सफेद हिस्से होते हैं इसमें उत्तम क्वालिटी का प्रोटीन होता है और यह बॉडी बिल्डिंग करने के लिए या अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा फायदा देगी।

body

अनानास में मौजूद तत्‍व ब्रोमिलीन प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह मांसपेशियों में जलन को भी कम करता है। इसलिए वर्क आउट के बाद आपके आहार में जरूर शामिल करें। यह खाने में भी लजीज होता है, इसलिए आप एक बार जो इसे खाना शुरू करेंगे तो बस खाते ही जाएंगे।

error: Content is protected !!