यदि आपके आहार में जरूरी पोषक तत्‍व न हों, तो इससे आपको लाभ के स्‍थान पर नुकसान हो सकता है। बॉडी बिल्डिंग के लिये आपको चीनी, कार्ब और वसा वाले भोजन पर रोक लगानी होगी। बॉडी बिल्डिंग का शौक रखने वालों को इस लेख के द्वारा ऐसे अहारों की जानकारी मिलेगी, जिसे नियमित खाने से आपकी बॉडी जल्द बनेगी। ऐसे आहार खाएं जिससे आपकी बॉडी भी बने। लेकिन मसल्स का लक्ष्य पाने के लिए सिर्फ व्यायाम ही काफी नहीं है। इसके साथ ही आपको सही भोजन करना भी जरूरी होता है। आप क्या खा रहे हैं, उससे आपकी मसल्स पर काफी प्रभाव पड़ता है।

bodyअंडे की जो सफेद हिस्से होते हैं इसमें उत्तम क्वालिटी का प्रोटीन होता है और यह बॉडी बिल्डिंग करने के लिए या अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा फायदा देगी। अगर हो सके तो देशी अंडे का ही सेवन करें।

ओट्स कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, खनिज और विटामिन का सही मिश्रण है और शरीर के लिए बहुत ही स्वस्थ होते है |।शरीर में अपचय की प्रक्रिया बढाने के लिये ओट्स खाइये। इसको खाने से शरीर

body

में फैट नहीं जमता और मसल्स बढ़ाने में भी सहायता करते है |
चिकन अति आवश्‍यक आहार माना जाता है। हर सौ ग्राम कलेजी में 30 ग्राम प्रोटीन होता है और इसमें वसा की मात्रा बहुत कम होती है। इनकी कीमत भी कम होती है साथ ही इन्‍हें बनाना भी आसान होता है।

error: Content is protected !!