body

किसी भी मौसम में होने वाली सबसे बड़ी परेशानी है जल्दी थक जाना। ऐसे में सबसे बड़ी मुश्किल होती है, खुद को दोबारा से एनर्जी दे पाना क्योंकि अगर शरीर में एनर्जी की कमी है तो आप किसी भी काम को नहीं कर सकेंगे। महिला और पुरुष दोनों को ही ताकत ही जरूरत होती है। लेकिन हर किसी की शारीरिक और मानसिक ताकत एक सी नहीं होती। हर किसी की ताकत इंसान के आहार, वर्कस्टाइल और जीवनशैली पर निर्भर करती हैं। कई लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है तो कई लोग गंभीर से गंभीर बीमारी को आसानी से झेल जाते हैं। यदि आप भी खुद को कमजोर महसूस करते हैं और ताकतवर बनना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप भी अपनी कमजोरी को भूला ताकतवर बन सकते हैं।

शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप भरपूर मात्रा में पानी पीएं। कई बार ज्यादा पसीना निकलने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इससे आपके शरीर में थकान होने लगती है। इस अवस्था में आपको अधिक पानी पीना चाहिए। जिससे पानी की कमी को पूरा किया जा सके। इसके साथ ही आप ग्रीन टी और नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं।

आपने बचपन में सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और ये बात बिल्कुल सच है। इसमें मौजूद मैग्निशियम और विटामिन बी खाने को ऊर्जा में बदलने में मददगार साबित होता है। अगला ऑप्शन आपने फिल्म के दौरान ज़रूर खाया होगा।

रात को सोने से पहले लहसुन की दो कलियां खा लें। फिर थोड़ा-सा पानी पिएं। फिर देखिए बेड पर कैसी ताकत मिलती है।

केला एक ऐसा फल है जिसको सभी ऊर्जा से जुड़े फलों में काफी अच्छा माना जाता है। ये इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन बी 6 और पोटेशियम का कमाल ही है कि एक स्टडी के मुताबिक, 75 किलोमीटर के साइकिल ट्रेल से पहले एक केला आपको इतनी ऊर्जा देता है कि आपको किसी ड्रिंक की ज़रूरत नहीं।

error: Content is protected !!