chawal

आमतौर हमारे भोजन में अनिवार्य रूप से शामिल रहने वाला अनाज है,चावल। कुछ लोग इसे हल्का भोजन बताते हैं, तो कुछ लोग इसे मोटापा बढ़ाने वाला भोजन करार देते हैं। वास्तव में हर भोज्य पदार्थ की तरह चावल के भी कुछ फायदे और नुकसान होते हैं, जो अत्यधि‍क सेवन के परिणाम स्वरूप देखने को मिलते हैं।
आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि मैदा (सफेद आटा) और इससे बने उत्पाद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं। हालांकि, मैदा और इससे बनी चीजों का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में तेजी से बढ़ रहा है। कभी घर में हम ब्रेड और अन्य चीजों के तौर पर इसका सेवन करते हैं तो कभी बाहर फास्ट फूड के तौर पर।
चीनी जिसे शक्कर या शुगर के नाम से भी जाना जाता है। चीनी का नाम सुनते ही अधिकतर लोगों को लगता हैं कि यह डायबिटीज, मोटापे और दांतों की समस्याओं का कारण होती है। जबकि ऐसा नहीं हैं, क्योंकि चीनी ना सिर्फ मीठे के रूप में ही उपयोग की जाती है, बल्कि इसके कुछ ऐसे भी फायदे हैं जिन्हें सुनकर आप दंग रह जाएंगे। यह क्रिस्टलाइज़ सूक्रोज (फ्रुक्टोज और ग्लूकोज का एक संयोजन) का एक रूप है, जिसे गन्ने के रस से निकाला जाता है। चीनी के अधिक सेवन से कई प्रकार की समस्याएं हो सकती है, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए थोड़ी मात्रा में चीनी का सेवन भी जरूरी होता है।

error: Content is protected !!