chawal

रोटी और चावल एक साथ नहीं खाने चाहिए ये बात शायद आप नहीं जानती होंगीं। ज्यादातर लोग ये गलती अकसर करते हैं। कुछ लोग जानकर भी खुद को ऐसा करने से रो नहीं पाते तो कुछ लोग अनजाने में ये करते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते कि रोटी और चावल को एक साथ खाने से कितना नुकसान होता है। रोटी और चावल एक साथ नहीं खाने चाहिए ये बात शायद आप नहीं जानती होंगे। ज्यादातर लोग ये गलती अकसर करते हैं। कुछ लोग जानकर भी खुद को ऐसा करने से रोक नहीं पाते तो कुछ लोग अनजाने में ये करते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते कि रोटी और चावल को एक साथ खाने से कितना नुकसान होता है। इससे धीरे-धीरे पेट का कैंसर बनता है।

चावल खाने से कई लोगों का पेट फूल जाता है। Water retention की परेशानी वाले लोगों को तो बिल्कुल भी चावल नहीं खाने चाहिए। इसे खाने से आप unhealthy महसूस करते हैं। और ये पचने में भी ज्यादा समय लगाते हैं। कई लोगों को चावल से एलर्जी होती है। डायबिटीज के मरीज़ों को चावल नहीं खाने चाहिए। अस्थमा की बीमारी वाले लोगों को भी चावल avoid करने चाहिए ये ठंडे होते हैं जिसकी वजह से सांस लेने में भी तकलीफ होती है।

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वो अपने डाइट चार्ट से चावल को पूरी तरह निकाल देते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। चावल पचने में आसान होता है। इसमें वसा की मात्रा कम होती है और ये कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है। इसमें कैलोरी भी गेहूं से कम होती है। यह सही है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिसका वजन बढ़ने से सीधा संबंध है, लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारे लिए कार्बोहाइड्रेट ही ऊर्जा का सबसे प्रमुख स्रोत है। वैसे जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करना ठीक रहता है।

error: Content is protected !!