garam pani

पानी हमारे शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक मानव शरीर 50-60% पानी से बना होता है। जैसे पानी महत्वपूर्ण अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है, हमारी कोशिकाओं को पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है, जोड़ों को चिकनाई देता है। सब जानते हैं कि पानी पीना शरीर के लिए जरूरी है। अच्छी हेल्थ के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी के फायदे ज्यादा हैं। किसी तरह की शारीरिक परेशानी होने पर डॉक्टर पानी पीने की सलाह देते हैं। दिन में कम से कम रोज 10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपका डायजेस्टिव सिस्टम, स्किन और बाल हेल्दी रहते हैं।

garam pani
पानी शरीर से बेकार पदार्थ बहार निकालता है। पानी के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। पानी हर तरीके से हमारे लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर हम गुनगुना पानी पिएं तो हमारी सेहत के लिए और भी ज्यादा लाभदायक होगा।

garam pani
अगर नाक और गले में दिक्कत हो तो सांस लेने व कुछ खाने में बड़ी परेशानी होती है। खराश और खांसी भी बड़ी समस्या होती है। इन सभी रोगों से बचने और आराम पाने के लिए गर्म पानी से गरारा करें और गर्म पानी पिएं।
सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुना पानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देता है। पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है।
बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है। गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है। इसके सेवन से आराम मिलता है।
अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलासा गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा। जी हां, जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होती है। नतीजतन आपका वजन कम होने लगता है।

error: Content is protected !!