मधुमेह रोगी के लिए वरदान हैं यह बीज, इन 4 बीमारियों का भी रामबाण इलाज

kaddu

हालांकि बहुत कम लोगों को ही कद्दू की सब्जी पसंद होती है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते. वैसे, एक ओर जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ है। जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है, वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ हुआ होता है। शुगर के मरीजों के लिए तो ये सब्जी किसी अमृत से कम नहीं है। कद्दू के बीजों में जिंक की काफी मात्रा पायी जाती है। जिंक पुरुषों की स्‍पर्म गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ महिलाओं में बांझपन जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है। कद्दू के बीज खाने के फायदे अनेक है जिसमे से हम आपके लिए सबसे प्रभावशाली फायदे में से कुछ को यहाँ बताने जा रहे हैं।

कद्दू के बीज का सेवन पुरूषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल प्रोस्टेट ग्लैंड की फंक्शनिंग के लिए शरीर में जिंक की कमी नहीं होनी चाहिए, ऐसे में कद्दू के बीज पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। यह मेल हार्मोन बढाने का काम करते हैं।

कद्दू के बीज का मधुमेह पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कद्दू का बीज इंसुलिन को नियमित करता है और तनाव को कम करके मधुमेह की समस्या को रोकता है। मधुमेह के रोगी नाश्ते में प्रतिदिन 2 बड़े चम्मच भुने हुए कद्दू के बीज का सेवन कर सकते है।

कद्दू की बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है. यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है। इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी मददगार होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!