काजू, ड्राई फूट्स में सबसे टेस्टी माना जाता है लेकिन यह सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मेग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन से भरपूर काजू सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियां दूर करने में मददगार है। सर्दी का मौसम आते ही लोगों कई तरह के नट्स जैसे बादाम, काजू व अखरोट खाना पसंद करते हैं। यह शरीर को गर्मी देने के साथ−साथ कई तरह के लाभ भी देते हैं। ऐसा कहा जाता है काजू और बादाम खाने से हमारे शरीर में ताकत आती है और दिमाग तेज होता है पर हम आज आपको बता रहे है की काजू बादाम हमारे शरीर को नुकसान भी पंहुचा सकता है। अगर ज्यादा मात्रा में काजू बादाम का सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

जो लोग मोटापे के शिकार हैं,उन्हें काजू खाने से परहेज करना चाहिए। 30 ग्राम काजू में 163 कैलारी और 13.1 फैट होता है। इसका ज्यादा सेवन वजन बढ़ाने का काम करता है।

जब आप काजू बादाम या फिर अन्य सूखे मेवे का सेवन करते है तो यह ड्राई फ्रूट आपके दांतों में जम जाते है। इससे मुंह में कई समस्याएं पैदा होने लगती है जैसे- मुंह से बदबू आना, मुंह में संक्रमण या फिर दांतों में पीलापन आदि।

आज के समय में कभी न कभी व्यक्ति को सिरदर्द की शिकायत अवश्य होती है, लेकिन अगर आपका नाम उन लोगों में शुमार हैं जो हमेशा ही इस परेशानी से दो−चार होते हैं या फिर आपको माइग्रेन की शिकायत है तो बेहतर होगा कि आप काजू का सेवन न करें। दरअसल, इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो सिरदर्द की समस्या को गंभीर बना सकता है।

error: Content is protected !!