Reheat

अकसर जो खाना बच जाता है हम उसे फ्रिज में रख देते हैं और बाद में या अगले दिन उसे गर्म करके फिर से खा लेते हैं। कई बार हम बचे हुए खाने से एक नई ड‍िश बना लेते हैं ताकि खाना बर्बाद भी न हो और ऐसा भी न लगे कि एक ही चीज को बार-बार खा रहे हैं। भागती-दौड़ती जिंदगी में टाइम कम है और काम ज्‍यादा। ऐसे में हम कई बार ज्‍यादा खाना बना लेते हैं। खासतौर पर हम रात को ज्‍यादा सब्‍जी या खाना बनाकर उसे फ्रिज में कर लेते हैं ताकि अगले दिन नाश्‍ते या लंच में उसे गर्म करके खा सकें। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें दोबारा गर्म करके खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है?

वीडियो

आलू – आलू की सब्जी तो हर घर में बनती है, लेकिन इन्हें पकाकर बहुत देर तक नहीं रखना चाहिए। पके हुए आलू ज्यादा देर तक रखने से इनमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं और दोबारा गर्म करके खाने से डाइजेशन में प्रॉब्लम हो सकती है।
पालक – पालक को दोबारा गर्म करके खाने से इसमें मौजूद नाइट्रेट कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाते हैं जिससे हानिकारक बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.कहा जाता है मशरूम को बनाने के तुरंत बाद ही खा लेना चाहिए। इन्हें फ्रिज में भी नहीं रखना चाहिए। मशरूम का प्रोटीन इसे काटने के बाद नष्ट हो जाता है जो बासी खाने से पेट के लिए खतरनाक हो सकता है।अंडा – अंडे को सामान्यत: उबालकर या पकाकर खाया जाता है। लेकिन इस उच्च तापमान पर गर्म करने पर यह जहर समान होता है। इसके प्रभाव बहुत बुरे होते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें अंडे को दोबारा न उबालें, या अत्यधिक पकाकर न खाएं।
मशरूम – मशरूम में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है, जिससे इसके जल्दी खराब होने की संभावना बहुत अधिक होती है। इसलिए अधि‍क समय तक रखे रहने के बाद इसके सेवन से हमेशा बचें।

error: Content is protected !!