drink water

हमारी छोटी-बड़ी आदतें हमारे स्वास्थ्य पर बड़ा असर डालती हैं। ऐसी ही एक आदत है खाना खाने से पहले या खाना खाने के बाद पानी का सेवन करने की। खाना खाने के कितने देर बाद या पहले पानी पीना चाहिए, इस सवाल का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है। अधिकांश डॉक्टरों का सुझाव है कि हमें खाना खाने से आधे घंटे पहले और खाना खाने के 1-2 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। यह हमारी बेहतर पाचनशक्ति के लिए बहुत जरूरी है। खाने के दौरान पानी पीने को लेकर अनेक तर्क दिए जाते हैं। आज हम उन्हीं तर्कों के आधार पर यह जानने की कोशिश करेंगे कि खाने के दौरान पानी पीने के लिए कौन सा समय सर्वोत्तम है।

जब हम खाना खाने के बाद पानी पीते हैं तो यह अनुपात बिगड़ जाता है और खाना पचाने में लगते वाला वक्त बढ़ जाता है। अधिकतर चिकित्सक खाना खाने के बाद आधा घंटा रुककर पानी पीने की सलाह देते हैं। 30 मिनट के अंदर शरीर के भीतर पाचन की अगली प्रक्रिया शुरू हो चुकी होती है और तब पानी पीने का पाचन तंत्र पर प्रभाव नहीं पड़ता है।

खाना खाने के बाद पानी पीना क्या सही है? इस पर एक्सपर्ट क्या राय रखते हैं आज हम इसके बारे में आपको बताएंगे। खाना खाने के बाद पानी पीने से बॉडी को नुकसान होता है या नहीं इससे जुड़ी जितनी भी मिथ्या है आज हम आपको बताएंगे। शरीर को हाइड्रेट रखना सबसे जरूी होता है। इसके लिए आपको ढ़ेर सारा पानी पीना होगा। अब ऐसे में आप चाहे खाना खाने के बाद पानी पीएं या खाना खाने के पहले पानी पीएं आपका बॉडी हाइड्रेट ही रहेगा।

error: Content is protected !!