चिकन से भी 10 गुना ज्यादा ताकतवर है मुंग की दाल, बस खाने का सही तरीका पता होना चाहिए

moong

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना बिजी हो जाते हैं, कि खुद के लिए थोड़ा सा समय नहीं निकाल पाते हैं। अनियमित खानपान और दिनचर्या के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। जिसके कारण हर कोई किसी न किसी बीमारी की चपेट में आ ही जाता है। इसका मुख्य कारण है कि शरीर में ठीक ढंग से विटामिन्स और प्रोटीन की पूर्ति न हो पाना। जिसके कारण आप इन समस्याओं से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको अपने बिजी टाइम से थोड़ा सा समय खुद के लिए निकलना होगा। भारत में यह मुख्य भोजन का हिस्सा होने के साथ-साथ त्वचा को स्वस्थ रखने में भी बड़ी भागीदारी निभाती है। यहां तक कि इसका इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इस लेख में हमारे साथ जानिए मूंग की दाल खाने के चमत्कारी फायदों के बारे में।

मूंग की दाल अंकुरित करके खाने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है। इसे सबसे पौष्टिक ब्रेकफास्ट माना जाता है। 1 कप मूंग की दाल अंकुरित करके बिना उबाले खाने से शरीर को 31 कैलोरीज, 3 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर मिलता है। आइए जानिए मूंग की दाल खाने से किन-किन बीमारियों से बचा जा सकता है?

मूंग की दाल को उत्तम आहार माना गया है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है और पेट में ठंडक पैदा करती है, जिससे पाचन और पेट में गर्मी बढ़ने की समस्या नहीं होती।

कब्ज की समस्या होने पर मूंग की छिलके वाली दाल का सेवन बेहद लाभप्रद होता है, इसके सेवन से पेट साफ होने में मदद मिलती है।

मूंग की दाल में एमिनो एसिड्स जैसे पॉलीफेनॉल्स और ऑलिगोसेकेराइड्स तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाने में मदद करते है। इसके अलावा इसमें मौजूद फ्लैवेनाइड्स शरीर को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!