आजकल इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास अपने लिए समय ही नहीं रहता है। जिसके कारण वो बहुत सी गलत आदतों, और साथ ही बीमारियों का शिकार भी हो जाता है। यह विटामिन शरीर में संचित नहीं रहता, इसलिये इसकी पूर्ति के लिये शरीर को प्रतिदिन कुछ मात्रा में विटामिन ‘सी’ अनिवार्य रूप से प्राप्त होना चाहिये वरना शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न हो जाते हैं। र्मी का मौसम आ गया है। तपती धूप में त्वचा और सेहत को ठीक रखने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी अपना रहे हैं। धूप के असर से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। सनस्क्रीन लोशन के अलावा त्वचा का पी.एच लैवल सही रखने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है।
नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

nimboo
विटामिन सी शरीर में नए टीशू बनाने में मदद करता और पुराने टीशू की मुरम्मत भी करता है। नींबू पानी खून साफ करने का भी काम करता है। जिससे स्किन पर ग्लो आने लगता है।
गले में खराश, दर्द होने पर गर्म नींबू पानी का सेवन करें। आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

nimboo
नींबू की अम्लीय प्रकृति के साथ शहद और पानी के औषधीय गुण, गंदी सांस को समाप्त करने में अत्यंत सहायक साबित हो सकते हैं। यह मुंह को साफ करता है और लार के उत्पादन को सक्रिय करके गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है।

error: Content is protected !!