ओट्स आसानी से पचने वाला खाद्य पदार्थ है, जो पेट को स्वस्थ रखने में बेहद फायदेमंद है। ओट्स के कई फायदे होते हैं। यह स्वादिष्ट ही नहीं है बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जानें, ओट्स खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं। ओट्स यानि जौ का दलिया, जो बाजार में अलग-अलग तरह से कई फ्लेवर्स में उपलब्ध है। सामान्यत: ओट्स के सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि यह अपकी त्वचा और सौंदर्य के लिए भी बेहद लाभदायक होता है।

हर दिन जई का सेवन करने से उच्च रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। यह कुछ मामलों में, उच्च रक्तचाप वाली दवाओं की आवश्यकता को कम करने में भी मदद करता है। उच्च रक्तचाप गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। इसलिए, अपने उच्च रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए, अपने दैनिक आहार में ओट्स का सेवन करें।

इसमें इनसॉलिबुल और सॉलिबुल फाइबर होता है, जो फैट बर्निंग के लिए काफी अच्छा है, साथ ही प्रोटीन भी मौजूद होने से पेट भर जाता है। जो लोग जिम जाने का या व्यायाम करने का समय नहीं निकल पाते हैं, वे ओट्स खा के अपना वजन जल्दी और आसान तरीके से कर सकते हैं।

ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में सहायक होता है। ओट्स में मौजूद फाइबर रेक्टल और कोलोन कैंसर से हमारी सुरक्षा करता है। ओट्स पर कुछ सीमित ही रिसर्च हुए हैं जिसमें ओट्स को कैंसर से बचाव के लिए उपयोगी माना गया है। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि हमें हमेशा अच्छे किस्म के ओट्स का चुनाव करना चाहिए। ओट्स में एवेंन्थ्रामाइड नामक एक विशेष यौगिक पाया जाता है जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और हमें कैंसर से बचाता है।

error: Content is protected !!