pyaj

भोजन के रूप में या सलाद के रूप में खाया जाने वाला प्याज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता। कुछ लोग तो सैंडविच, चटनी या चाट के रूप में भी प्याज का सेवन करते है लेकिन क्या आप जानते है कच्चा प्याज खाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। सल्फर, एमिनो एसिड, एंटीबायोटिक्स, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, मिनरल्स और विटामिन्स के गुणों से भरपूर 1 कच्चे प्याज का सेवन गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है। आज हम आपको बताएंगे कि रोज 1 कच्चा प्याज खाने से कौन-सी 4 बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है। प्याज की सबसे ज्यादा पैदावार भारत के महाराष्ट्र राज्य में होती है यहाँ वर्ष में दो बार प्याज की फसल होती है और यहाँ से प्याज विदेशों में भी निर्यात किया जाता है। प्याज एक शीतकालीन वनस्पति है। इसमें केलिसिन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन B6, रायबोफ्लेविन (विटामिन B), विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह बलवर्द्धक, रक्तवर्द्धक तथा वीर्यवर्द्धक होती है।

प्याज के रस में बहुत पानी होता है, इसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से खट्टी डकारें आती हैं और पेट खराब हो जाता है।
प्याज में ग्लूकोज और फ्रक्टोज की काफी मात्रा होती हैं। इसके अधिक सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। सलाद के रूप में खाए गए कच्चे प्याज से खाना पचाने में दिक्कत होती है और इसी कारण पेट में एसिडिटी बनती है।
त्वचा पर प्याज का रस लगाने पर चेहरे या त्वचा पर जलन और चकत्ते का अनुभव हो सकता है। इसलिए इसे अपनी त्वचा पर लगाने से पहले अपनी त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करने के लिए सलाह दी जाती है।
प्याज सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम कर सकता है। इस प्रकार, जो रक्तचाप के लिए दवाइयां लेते हैं, उन लोगों को इसके सेवन के समय सावधानी बरतनी चाहिए।

error: Content is protected !!