rajma

राजमा को किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. भारत समेत दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में राजमा बहुत चाव से खाया जाता है। जिस तरह भारत में राजमा बहुत पसंद किया जाता है उसी तरह मैक्सिकन फूड में भी ये प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ज्यादातर लोग राजमा सिर्फ स्वाद के लिए खाते हैं, सेहत के लिए नहीं। राजमा खाने की सबसे अच्छी बात ये है कि ये शरीर के केवल किसी अंग विशेष को फायदा नहीं पहुंचाता है, ये पूरे शरीर का पोषण करता है। राजमा खाने के फायदे जानकर आपको भी हैरानी हो सकती है।

ज्‍यादा बजन बहुत सारी बीमारीयों का करण हो सकता है, यदि आप भी इस समस्‍या से परेशान है तो घबराए नही इसका इलाज राजमा द्वारा संभव है। राजमा में फाइबर, प्रोटीन,ओर जटिल कार्बोहाइड्रेट होते है जो रक्‍त में उपस्थित शुगर स्‍तर को नियंत्रित करते है। मधुमेह और हाइपोग्‍लाइसीमिया के रोगी को भी राजमा खाने की सलाह दी जाती है यह आपके शरीर में वसा का नियंत्रण कर स्‍वस्‍थ बजन बनाए रखने में मदद करते है।

कम ग्लिसेमिक सूचकांक के कारण राजमा मधुमेह के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। कम ग्लिसेमिक सूचकांक शरीर के शर्करा स्तर को संतुलित बनाए रखता है। इससे मधुमेह के विकास के जोखिम भी कम हो जाते हैं।

माइग्रेन की समस्या को राजमा ठीक कर सकता है। इसमें मौजूद फोलेट और मैग्नीशियम न केवल दिमागी क्षमता को बढ़ाऐंगे बल्कि माइग्रेन जैसी गंभीर समस्या के समाधान में मददगार होंगे।

error: Content is protected !!