हालांकि बीफ जैसे रेड मीट को खाने के बहुत सारे फायदे हैं, फिर भी ऐसे कई कारण हैं, जिससे आपको इससे बचना चाहिए। बहुत ज्यादा बीफ खाने से शरीर को होने वाला नुकसान चौंकाने वाला होता है क्या आप जानते हैं कि रेड मीट खाने से आपके हार्ट को खतरा हो सकता है? शोधकर्ताओं ने रेड मीट में पाए जाने वाले allergen और उन फैट्स के बीच कनेक्शन खोजा है, जो हार्ट की धमनियों को ब्लॉक कर देते हैं और हार्ट अटैक और स्ट्रोक के चांस बढ़ा देते हैं। अमेरिकी शोधकर्ताओं के अनुसार, जानवरों से प्राप्त प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से समय से पहले मौत का खतरा बढ़़ सकता है। खासकर अनियंत्रित जीवनशैली वाले लोगों में यह खतरा तो बहुत अधिक रहता है।

red meat

डायबिटीज और अनियमित जीवनशैली का सीधा सम्बन्ध होता है। हमारा असंतुलित खानपान और अनियमित जीवनशैली का मेल यह बीमारी होने का खतरा बढ़ाता है।

बीफ जैसे रेड मीट से कोलोन कैंसर का खतरा रहता है। अमेरिका में 50 से 74 वर्ष के 148,610 लोगों पर किए गए एक शोध से यह बात सामने आई कि ज्यादा मात्रा में रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट के सेवन से कोलोन कैंसर हो सकता है।

Red meat

यानी लाल मांस के सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसमें मौजूद एक रसायन शरीर को नुकसान पहुंचाता है, जो अंत मं इस खतरनाक बीमारी का का कारण बन जाता है। भारतीय मूल के अमेरिकी शोधकर्ता डॉ अजीत वर्की ने यह खोज की है।

error: Content is protected !!