alkohal

शराब एक प्रकार का उत्तेजक पेय है, जिसे फलों के रस, फूलों के रस और नट्स का प्रयोग करके बनाया जाता हैं। बाजार में शराब के कई प्रकार उपलब्ध हैं जैसे-व्हिस्की, रम, वोडका,वाइन, बियर आदि। जब कोई ऐसा अध्ययन सामने आता है जिससे संकेत मिलें कि कम मात्रा में शराब पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है तो मीडिया और आम लोग भी इसका बड़े उत्साह से स्वागत करते हैं। अक्सर लोग कहते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब पीने के कई फायदे भी होते हैं। अभी हाल ही में शराब को लेकर एक रिसर्च रिपोर्ट सामने आई है। हर किसी को पता है कि शराब पीने से शरीर का नुकसान ही नुकसान है, लेकिन फिर भी शराबियों की कमी नहीं हो रही। बडे़-बड़े शहरों में अगर आप चलते फिरते हुए देंखे तो, सड़कों पर एक-दो लोग शराब पी कर जरुर पड़े मिलेंगे।

यदि शराब को प्रतिदिन सीमित मात्रा में लिया जाता है, तो यह एक ऐसा हॉर्मोन बनाता है जो इन्सुलिन को नियंत्रित करता है। इन्सुलिन हमारे शरीर में ग्लूकोस के संतुलन को बनाये रखता है और रक्त संचार में शर्करा की मात्रा को रेगुलेट करके मधुमेह को रोकती है।

इसको ज्‍यादा पीने से सिरोसिस हो जाता है जिससे लिवर में घाव हो जाता है और वह ठीक से काम नहीं कर पाता। इससे इंसान की मृत्‍यु भी हो सकती है।

बियर का नियमित सीमित सेवन करने से हड्डियों की डैन्सिटि में वृद्धि हो जाती हैं, और वोदका को घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है।

error: Content is protected !!