आहार-व-पोषण

शिमला मिर्च का सेवन आपके शरीर की इन समस्याओं से रखेगा दूर

Green capsicum

शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है, जो पूरे साल आपको बाजार में उपलब्ध रहती है। शिमला मिर्च बहुत ही पौष्टिक और स्‍वादिष्‍ट सब्जी है। विटामिन सी से भरपूर ये मिर्च विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का भी एक प्रमुख स्रोत है। यह विटामिन C और विटामिन A की जरूरतों  को पूरा करता है। शिमला मिर्च खाने से मेटाबॉलिज्म काफी अच्छा रहता है।

  • शिमला मिर्च विटामिन A, विटामिन C और आयरन से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो कैंसर से बचाव में मददगार हैं। शिमला मिर्च दिल से जुड़ी बीमारियों, अस्थमा, एनीमिया और मोतियाबिंद से बचाव में भी ये काफी लाभदायक है
  • शिमला मिर्च के सेवन से डायबटीज को नियंत्रित किया जा सकता है और शरीर में शुगर का स्‍तर भी नियंत्रित रहता है। शिमला मिर्च में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे शरीर में ज्‍यादा कैलोरी एकत्रित नहीं होती है। इसके सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बढ़ने नहीं पाती है।
  • घुटनों और जोड़ों की समस्या में शिमला मिर्च का सेवन करना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। इसके प्रयोग से गठिया की समस्या में भी लाभ पाया जा सकता है।
  • शिमला मिर्च खाने से हमारी पाचन क्रिया बहुत अच्छी रहती हैं, शिमला मिर्च के सेवन से पेट संबंधित कोई बीमारी नहीं होती हैं, जैसे पेट गैस, कब्ज या पेट में छालों आदि।
  • शिमला मिर्च विटमिन सी का अच्छा माध्यम है, और विटमिन सी के अवशोषण के लिए बहुत आवश्यक है। आयरन की कमी से  होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • शिमला मिर्च खाने से मेटाबॉलिज्म काफी अच्छा रहता है, जिससे वजन कम करने के लिए बहुत मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!