आहार-व-पोषण

खजूर खाने से होंगे ये बेमिसाल फायदे

Dates

खजूर को इस्तेमाल करने के अनगिनत फायदे हैं क्योंकि खजूर में कॉलेस्ट्रोल नही होता है और फेट का स्तर भी काफी कम होता है।  इसमें अत्यधिक लोह पदार्थ पाया जाता है जो खून की कमी को दूर करता है। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन बी भी प्रचुर मात्रा में होता है। ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है।

  • रात में बिस्तर गीला करने वाले बच्चों के लिए खजूर अत्यधिक लाभकारी है। यह उन लोगों के लिए भी बहुत कारगर है जिन्हें बार-बार बाथरुम जाना पडता है।
  • खजूर में मौजूद फाइबर शरीर में आसानी से घूल जाते है. कब्ज की परेशानी से ये हमें निजात देता है. रात भर भिगोये खजूर को सुबह खाली पेट खाएं व उसका पानी पियें. रोजाना करने से आपको कब्ज की कभी शिकायत नहीं होगी।
  • रोज सुबह नास्ते में खजूर को शामिल करें और दिन भर energetic रहें। दोपहर के खाने के बाद भी कुछ खजूर खाएं या दिन में कभी भी भूख लगे तो तो इसे खाएं।
  • अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए
  • उम्र बढ़ने के साथ लोगो की हड्डियाँ कमजोर होती जाती हैं, ऐसे में यदि आप पहले से खजूर का सेवन करते रहेंगे तो आपकी हड्डियाँ लंबे समय तक महबूत रहेंगी।
  • खजूर खाने से दांत की बहुत सी परेशानियाँ दूर होती है. दांत की सडन को भी खजूर मिटाता है. दांत दर्द के घरेलू उपचार के रूप में यह बहुत फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!