uble aloo khane ke fayde

सब्जियों का राजा कौन है? ये सवाल हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। और जवाब क्या है? ऑफकोर्स आलू। जी हां आलू वो सब्ज़ी है जो हमारे सभी घरों में लगभग सभी डिशिस में इस्तेमाल की जाती है। और जिस रसोई में आलू न हो वो रसोई कैसी। आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर रोजाना केवल 2 उबले आलू खाया जाए तो ऐसे बेहतरीन फायदे हो सकते हैं।।

uble aloo khane ke fayde
आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग सभी घरों और लगभग सभी सब्जियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। आलू में विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स के साथ आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सभी तत्व आपको कई प्रकार के रोगों से बचाते हैं।

uble aloo khane ke fayde

  • उबले हुए आलू में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो पाचन शक्ति को दुरुस्त करने का काम करते हैं। उबला आलू खाने से खाना अच्छी तरह से पचता है।
  • किडनी की पथरी में आलू खाने से राहत मिलती है। किडनी की पथरी मुख्य रूप से रक्त में यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि के कारण होती है। क्या आप जानते हैं कि आलू इस समस्या को जल्दी ही खत्म करता है।
  • उबले आलू में सिर्फ छाले ही ठीक नहीं होते बल्कि यह आपके आंतरिक अंगों को भी फायदा पहुंचाते हैं। विटामिन, मिनरल और अन्य पोषण तत्वों के अलावा आलू में केरोतेनौड्स नामक सब्स्टन्स होता है, जो हमारे हृदय और आंतरिक अंगों के लिए फायदेमंद हैं।
error: Content is protected !!